Top display banner ad

Pankaj Tripathi Biography in hindi



Pankaj Tripathi biography

पंकज त्रिपाठी एक भारतीय बॉलीवुड एक्टर है. पंकज जी सदेव से ही अपनी नेचुरल एक्टिंग के लिये मशहूर रहे है अभी तक उन्होंने करीब 40 फिल्मों और 60 से भी अधिक टेलीविज़न शोज में कम किया है. पंकज जी ने "गैंग ऑफ़ वासेपुर"(Gang of wasseypur) में "सुल्तान" के रोल से कीर्ति प्राप्त की .


बायोग्राफी (Biography/Wiki in hindi)

पंकज त्रिपाठी का जन्म 5 सितम्बर 1976 (age 42 in 2018) को बिहार के गोपालगंज जिले बेलसंड गाँव में हुआ था. इनके पिता का नाम पंडित बनारस त्रिपाठी और माता का नाम हेम्वंती देवी था. इन्हें एक्टिंग का शौक बचपन से ही था. 12 साल की उम्र में ही इन्होने गाँव की छठ पूजा में लड़की का किरदार निभाया था. इस प्रकार इनके एक्टिंग के प्रति रुझान और भी बढ़ गया.

Pankaj Tripathi with his parents

Career

त्रिपाठी जी के पिता इन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे इसलिए पढाई के लिए पटना भेज दिया जहा इन्होने ABVP ज्वाइन कर लिया.अपनी कॉलेज की पढाई पूरी करने के बाद नौकरी न मिलने की वजह से इन्होने होटल मौर्या में 2 साल तक रसोइये (cook) का काम किया. उसी समय इन्होने विभिन्न ड्रामा शोज में जाना शुरू किया और साथ साथ उनमे एक्टिंग भी करने लगे.
इस प्रकार उन्होंने लगभग 4 साल तक theatre किया.
पटना में 7 साल बिताने के बाद वो दिल्ली आये और National school of Drama में दाखिला लिया.

Sultan from Gangs of Wasseypur

2004 में delhi से ग्रेजुएट होने के बाद ये मुंबई आये और Abhishek Bachchan की Run film में एक छोटा सा रोल किया. इसके अलावा उन्होंने कई फिल्मों में छोटे मोटे रोल किये अंततः गुलाल नाम के एक TV drama में अपनी एक्टिंग से उन्होंने सबका मान मोह लिया और Anurag Kashyap ने  "गैंग ऑफ़ वासेपुर"(Gang of wasseypur) में उन्हें सुल्तान का अहम रोल  करने का अवसर दिया. इस फिल्म में एक्टिंग से उनकी बहुत प्रसंशा हुआ और उसके बाद एक के बाद एक कई फिल्मों जैसे Fukrey, Manjhi: The Mountain Man, Massan, Newton आदि में अहम किरदार निभाया.

2017 में त्रिपाठी जी ने Gurgaon नाम की film में मुख्य रोल निभाया. सन 2018 में  मिर्ज़ापुर (Mirzapur web series) में कालीन भैया के नाम से विश्वप्रख्यात हो गये. उन्होंने सन 2019 के लिए पहले से ही 3 फिल्मे साइन  कर ली है.

Kaleen Bhaiya from Mirzapur

हाल ही में पंकज जी dhaka film में क्रिस हेम्सवर्थ (Chris Hemsworth) संग एक्टिंग करते हुए नजर आएंगे. यह film netflix पर रिलीस की जाएगी. इस बात की पुष्टि chris ने अपने twitter अकाउंट पर दी है.

dhaka film with Chris Hemsworth


फैक्ट्स (Facts)

⦿ त्रिपाठी जी को अपने खली समय में कुकिंग करना बहुत पसंद है. इसके अलावा उन्हें पढ़ना, ट्रेवल करना और गाने सुनना बहुत पसंद है.
⦿ उनके फेवरेट एक्टर अमिताभ बच्चन है.
⦿ उन्हें बीवी मृदुला गोरेगांव मुंबई में टीचर है.
⦿ पंकज जी को दसवी कक्षा तक फ़िल्मी दुनिया के बारे में पता ही नहीं था क्यूंकि उनके घर में कोई टीवी नहीं थी. उनके घर से नजदीकी सिनेमाघर 20 किमी दूर था 
⦿ उन्हें Newton film के लिए नेशनल फ़िल्म अवार्ड (National film award)से भी सम्मानित किया गया है.


National Film award for Newton

एक होटल का cook जिसके पास खाने के भी पैसे नहीं थे आज वो एक film के लिए करोड़ो रूपए चार्ज करते है (pankaj tripathi salary). पंकज जी की कुल सम्पति(pankaj tripathi net worth) आज करोडो में है लेकिन फिर भी वो आज भी बिहार के गोपालगंज जिले के बेलसंड गाँव के पंकज की तरह ही सरल स्वभाव के और down to earth इंसान हैं.